Sunday, November 1, 2015

श्री हरिभाई पारथीभाई चौधरी ने सीमा सुरक्षा बल के स्वर्ण जयंती प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

गृह राज्य मंत्री श्री हरिभाई पारथीभाई चौधरी ने दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में आज सीमा सुरक्षा बल के स्वर्ण जयंती प्रदर्शनी-2015 ‘एक स्वर्णिम अनुभव’ का उद्घाटन किया। इस अवसर में बोलते हुए श्री हरिभाई पारथीभाई चौधरी ने देश की सीमाओं पर मुस्तैद होकर देश की सुरक्षा करने के लिए सीमा सुरक्षा बल(बीएसएफ) की सराहना की। उद्घाटन समारोह के दौरान के श्री हरिभाई पारथीभाई चौधरी ने एक शॉर्ट फिल्म को रिलीज किया। इसके साथ ही उन्होंने बीएसएफ वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (बीडब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूए) की एक पत्रिका ‘प्रहरी संगिनी’ का लोकार्पण किया। प्रदर्शनी के दौरान यह फिल्म दिखाई जाएगी। इसके अलावा, एक फोटो प्रदर्शनी और एक नि: शुल्क चिकित्सा जांच एवं जागरूकता शिविर अन्य प्रमुख आकर्षणों में शामिल हैं। श्री हरिभाई पारथीभाई चौधरी बीएसएफ हथियारों और तोपखाने के प्रदर्शन की सराहना की। बीएसएफ 2015 में अपनी स्थापना के पचास गौरवशाली साल पूरा कर रहा है और "स्वर्ण जयंती वर्ष 'के रूप में वह अपने 50वें वर्ष के उत्सव में कई कार्यक्रम आयोजन कर रहा है। बीएसएफ महानिदेशक श्री डीके पाठक और मंत्री ने प्रदर्शनी का मुआयना किया। तीन दिन तक चलने वाले बीएसएफ स्वर्ण जयंती प्रदर्शनी में कई शानदार रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों होने हैं जो भारत की सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करेंगे। केवल यही नहीं, बीएसएफ ने देश भर से उत्तम एवं हस्तनिर्मित आइटम प्रदर्शित किया है। 

सौजन्यता की भावना में, बॉर्डर गॉर्ड बांग्लादेश भी इसमें दूसरी बार हिस्सा ले रहा है जहां सिमांतो परिबार कल्याण समिति (एसएचआईपीकेएस) की तरफ से एक स्टाल लगाया गया है। इस स्टाल पर बांग्लादेश की साड़ियां, चमड़े से बनी वस्तुएं और हस्तकला के नमूने देखने को मिलेंगे।

प्रशिक्षण संस्थानों के साथ-साथ सभी बीएसएफ के सभी अंग इस प्रदर्शनी में भाग ले रहे हैं। यह प्रदर्शनी वह अनूठा मंच है जहां देश के विभिन्न भागों से आए सीमा सुरक्षा बल के कर्मियों ने देशभर की अनूठी कला, शिल्प और हस्तशिल्प प्रदर्शित किए। इन उत्पादों में से कई स्वदेशी हैं जिन्हें बीडब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूए तैयार किया है।

No comments:

Post a Comment